क्या आप भी बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीते है, जान लीजिये इसके 5 नुकसान

ठंडा पानी पीने से आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान हो सकता है। यह न सिर्फ आपके पाचन को प्रभावित करता है बल्कि साइनस की समस्या को भी बढ़ा सकता है।

side-effects of cold water

ठंडा पानी पीने के दुष्परिणाम: बहुत से लोग ठंडा पानी पीकर अपनी प्यास बुझाते हैं और वे सर्दी के मौसम में भी फ्रिज का ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। अगर आप भी हर मौसम में ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं तो आपको बता दें कि ठंडा पानी आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। यह न सिर्फ आपके पाचन को प्रभावित करता है बल्कि साइनस की समस्या को भी बढ़ा सकता है। ठंडा पानी पीने से आपकी नाड़ी और हृदय गति कम हो सकती है और अगर आपको पहले से ही दिल की समस्या है तो यह ट्रिगर हो सकता है। इतना ही नहीं यह आपके शरीर पर चर्बी बढ़ाने का भी काम करता है। तो आइए जानते हैं ठंडा पानी पीने से क्या-क्या नुकसान होते हैं।

1. पाचन संबंधी समस्याएं (Digestion Problems):

ठंडा पानी पाचन तंत्र को तेजी से प्रभावित करता है। अगर आप नियमित रूप से ठंडा पानी पीते हैं, तो इससे खाना पचने में दिक्कत होती है और पेट दर्द, जी मिचलाना, कब्ज और पेट फूलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, जब हम ठंडा पानी पीते हैं तो यह शरीर के तापमान से मेल नहीं खाता और शरीर में पहुंचकर पेट में मौजूद भोजन को पचाना मुश्किल कर देता है।

2. सिरदर्द और साइनस (Headache and Sinus):

ज्यादा ठंडा पीने से भी ‘ब्रेन फ्रीज’ की समस्या हो सकती है। यह बर्फ के पानी या आइसक्रीम के अत्यधिक सेवन के कारण होता है। इसमें ठंडा पानी रीढ़ की संवेदनशील नसों को ठंडा कर देता है, जिससे यह दिमाग पर असर करता है। इस कारण सिरदर्द और साइनस की समस्या भी हो सकती है।

See also  बिहार के 6 शहरों में पानी में मिला यूरेनियम, मानव जीवन के लिए होता है खतरनाक

3. हृदय गति धीमी (Heart Rate Slow):

हमारे शरीर में एक वेगस तंत्रिका होती है जो गर्दन के माध्यम से हृदय, फेफड़े और पाचन तंत्र को नियंत्रित करती है। यदि आप बहुत अधिक ठंडा पानी पीते हैं, तो यह नसों को तेजी से ठंडा करता है और हृदय गति और नाड़ी की गति को धीमा कर देता है, जिससे आपातकालीन स्थिति पैदा हो सकती है।

4. फैट बढ़ने की समस्या (Increase Fat):

ठंडा पानी आपके शरीर में जमा फैट को सख्त बना देता है, जिससे फैट बर्न करने में दिक्कत होती है। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो ठंडे पानी से दूर रहें।

5. शरीर में शॉक (Shocks Your Body):

कड़ी मेहनत के बाद ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। बहुत से लोग ठंडा पानी पीने की गलती करते हैं, खासकर गर्मियों में वर्कआउट के बाद। जब आप वर्कआउट करते हैं तो आपका शरीर बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करता है। यदि आप ठंडा पानी पीते हैं, तो तापमान बेमेल हो जाता है जो आपके पाचन स्वास्थ्य पर भारी पड़ता है। वर्कआउट के बाद आपके शरीर को ठंडे पानी को सोखने में भी मुश्किल होती है। वर्कआउट के ठीक बाद ठंडा पानी पीने से पेट में पुराना दर्द हो सकता है क्योंकि बेहद ठंडा पानी आपके शरीर को झकझोर देता है।