West Bengal Election: पश्चिम बंगाल में उपचुनाव का ऐलान, अब ममता पहुंच सकेंगी विधानसभा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से चुनाव लड़ सकती हैं। बता दें कि ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के दौरान नंदीग्राम सीट से हार गई थीं। यहां से बीजेपी उम्मीदवार शुवेंदु अधिकारी ने जीत दर्ज की थी।

पश्चिम बंगाल में उपचुनाव

West Bengal: चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। राज्य की भवानीपुर, समसेरगंज और जंगीपुर विधान सभा सीट पर 30 सितंबर को उपचुनाव होगा और वोटों की गिनती 3 अक्टूबर को होगी।

जानकारी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से चुनाव लड़ सकती हैं। बता दें कि ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के दौरान नंदीग्राम सीट से हार गई थीं। यहां से बीजेपी उम्मीदवार शुवेंदु अधिकारी ने जीत दर्ज की थी।

ममता बनर्जी का विधायक बनना है जरूरी

बता दें कि बीते बुधवार को चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के चीफ सेक्रेटरी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग की और उपचुनाव के आयोजन पर चर्चा की थी। मुख्यमंत्री बने रहने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को विधानसभा का सदस्य होना जरूरी है।

संविधान के आर्टिकल 164(4) के मुताबिक, चुनाव नहीं जीतने की स्थिति में मुख्यमंत्री बने शख्स का अगले 6 महीने के अंदर राज्य की विधान सभा का या विधान परिषद का मेंबर बनना जरूरी होता है। बता दें कि पश्चिम बंगाल में विधान परिषद नहीं है इसीलिए ममता बनर्जी को विधान सभा का सदस्य बनने के लिए चुनाव जीतना होगा।

See also  Covid in India: वी. के. पॉल ने चुनाव आयोग को बताया, चुनावी रैलियों के लिए स्थिति संभव नहीं