Anti Aging Tips: माथे पर नजर आ रही है झुर्रियां, करे ये उपाय जल्द मिलेगा छुटकारा

नाव की वजह से अब कम उम्र के लोगों के माथे पर भी ये लकीरें नजर आने लगी हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो यहां दिए गए उपाय कर सकते हैं इसे दूर करने में आपकी मदद।

Anti Aging Tips

Anti Aging Tips: बढ़ती उम्र के साथ तनाव, और तनाव के कारन माथे पर पड़ने वाली सिलवटें लाजमी है। तनाव की वजह से अब कम उम्र के लोगों के माथे पर भी ये लकीरें नजर आने लगी हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो यहां दिए गए उपाय कर सकते हैं इसे दूर करने में आपकी मदद। लेकिन इन उपायों के साथ-साथ हेल्दी डाइट लें और 1/2 घंटे के वर्कआउट को भी अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं।

जैतून के तेल से मालिश

माथे पर होने वाली सिलवटों से निजात पाने के लिए वैसे तो किसी भी तेल से मालिश कर सकते हैं, लेकिन जैतून का तेल ज्यादा फायदेमंद होता है। हल्के हाथों से माथे पर जैतून के तेल से मालिश करें। कम से कम 10 मिनट तक इससे माथे के साथ चेहरे की भी मसाज कर सकते हैं। जल्द रिजल्ट के लिए जैतून में नारियल तेल भी मिक्स कर सकते हैं।

नींबू से मालिश

चेहरे की झुर्रियां हटाने और चमक बढ़ाने में नींबू भी बेहद फायदेमंद है। नींबू विटामिन सी और ई से भरपूर होता है। जो हमारी स्किन को हेल्दी बनाए रखने का काम करते हैं। तो नींबू के रस को आप ऐसे ही चेहरे पर लगा सकती हैं या फिर इसमें शहद मिलाएं चेहरे पर लगाए और 15 मिनट बाद धो लें। एक दूसरा ऑप्शन है नारियल तेल के साथ। रात को सोने से पहले नींबू के रस में नारियल तेल की बूंदें मिलाएं और इससे चेहरे की मालिश करें। फिर गरम पानी में एक साफ टॉवेल को भिगोएं और इसे चेहरे पर लगाएं। इसके बाद फेसवॉश नहीं करना है। सुबह चेहरे को धो लें।

See also  कोरोना के बाद रहस्यमयी बुखार का कहर, यूपी और एमपी में हजारों बच्चे बीमार

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

एलोवेरा की खूबियों से हम सब वाकिफ हैं, इसके लगातार महीने भर के इस्तेमाल से झुर्रियों की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ती है। स्किन बाहर से ही नहीं अंदर से भी हेल्दी हो जाती है। तो आप सिर्फ एलोवेरा जेल से माथे की मसाज कर सकते हैं सिलवटें दूर करने के लिए। बाकी एक दूसरा ऑप्शन है इसे अंडे के साथ मिक्स करके भी लगा सकते हैं। एलोवेरा और अंडे की सफेदी दोनों में विटामिन ई अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है। तो चेहरे पर 15 मिनट तक इसे लगाकर रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

उबटन लगाएं

घर में नेचुरल चीज़ों की मदद से तैयार उबटन का इस्तेमाल भी दिला सकता है माथे की सिलवटों से छुटकारा। बस ध्यान रखें उबटन को बहुत ज्यादा सुखाना नहीं है। हल्का सूखने पर ही इसे धो लें। साथ ही इसे लगाने के बाद बातचीत न करें वरना झुर्रियां कम होने की जगह बढ़ सकती हैं। बेसन, हल्दी और दही/गुलाबजल/दूध के साथ बना उबटन सबसे बेस्ट और असरदार होता है।

Read Also : Weight Loss Tips: जानें, वजन घटाने के लिए कब और कितनी देर करना चाहिए वॉक

Read Also: 5 Natural and Healthy substitutes for Refined Sugar