Bihar Politics: नीतीश कुमार कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, तेजस्वी यादव होंगे डिप्टी CM

नीतीश कुमार कल दोपहर 2 बजे राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वही राजद के नेता तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

नई दिल्ली (Bihar Politics): बिहार में चल रही राजनीतिक उथल-पुथल ने नाटकीय मोड़ ले लिया है, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने नीतीश कुमार को सरकार बनाने के लिए अपना समर्थन दिया है।

सूत्रों के अनुसार, राजद के नेता तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री के रूप में काम करेंगे और नए मंत्रिमंडल में जद (यू) के अलावा कांग्रेस और राजद के सदस्य भी शामिल होंगे। नई सरकार को “अपनी स्वतंत्र पहचान बनाए रखने” को वाम दलों से बाहरी समर्थन मिलने की संभावना है।

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) कल दोपहर 2 बजे राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वही राजद के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

164 विधायकों की एक सूची राज्यपाल फागू चौहान को सौंपी गई है, जो तय करेंगे कि शपथ कब ली जा सकती है, 71 वर्षीय कुमार के अनुसार, जिन्होंने पहले दिन में एनडीए गठबंधन का नेतृत्व करने वाले मुख्यमंत्री के रूप में अपने इस्तीफे की घोषणा की थी।

बिहार विधानसभा में विधायकों की वर्तमान संख्या 242 है और बहुमत के लिए 122 विधायकों की जरुरत है।

नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव बुधवार को राजभवन में दोपहर 2 बजे क्रमश: मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

तेजस्वी ने बताई आगे की योजना

तेजस्वी ने कहा कि अब उन्हें लोगों के मुद्दों को सुलझाना होगा और बेरोजगारी, शिक्षा, स्वास्थ्य और सिंचाई जैसे विषयों पर काम करना होगा। तेजस्वी ने कहा कि मुझे मुख्यमंत्री बनने की कोई जल्दी नहीं है। हालांकि हमारे विधायक चाहते हैं कि मैं कार्यभार ग्रहण करूं क्योंकि हम सबसे बड़ी पार्टी हैं।

See also  यूपी के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने छोड़ी बीजेपी, समाजवादी पार्टी में हुए शामिल

Read in english: Nitish Kumar to take oath as Bihar CM tomorrow; Tejswavi to be Deputy CM