BJP UP Manifesto: यूपी में बीजेपी के घोषणापत्र जारी, ‘लव जिहाद’ दोषियों के लिए कम से कम 10 साल की जेल का वादा

घोषणापत्र के अनुसार, 'लव जिहाद' के खिलाफ कानून में कम से कम दस साल की जेल और एक लाख रुपये जुर्माने का प्रावधान होगा। जबरन धर्म परिवर्तन पर मौजूदा कानून में एक से पांच साल की जेल और न्यूनतम 15,000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान है।

BJP UP manifesto

BJP UP Manifesto: भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणापत्र में घोषणा की है कि अगर वह उत्तर प्रदेश में एक बार फिर सत्ता में रही तो ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कड़ा कानून बनाएगी।

घोषणापत्र के अनुसार, ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानून में कम से कम दस साल की जेल और एक लाख रुपये जुर्माने का प्रावधान होगा। जबरन धर्म परिवर्तन पर मौजूदा कानून में एक से पांच साल की जेल और न्यूनतम 15,000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान है।

लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022, जैसा कि पार्टी ने अपने घोषणापत्र का नाम दिया है, एक रामायण विश्वविद्यालय बनाने का वादा किया है जहां लोग संस्कृति और धर्म के साथ-साथ भगवान राम के जीवन और कार्यों का व्यापक शोध करेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ थे, उन्होंने घोषणापत्र जारी किया और कहा कि भाजपा ने 2017 में यूपी विधानसभा चुनाव से पहले किए गए 212 वादों में से 92 प्रतिशत को पूरा किया है।

शाह ने कहा, ‘हमारे पास एक विस्तृत घोषणापत्र है। बीजेपी सरकार ने यूपी की राजनीति से तुष्टीकरण, भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार को खत्म कर यूपी को सुरक्षित और विकसित बनाने की मजबूत नींव रखी है। हम यूपी का गौरव बहाल करेंगे।

घोषणापत्र में किसानों के मुद्दों जैसे कि मुफ्त बिजली आपूर्ति, बोर और ट्यूबवेल के लिए धन और आलू, टमाटर और प्याज आदि के लिए न्यूनतम मूल्य सुनिश्चित करने की भी बात रखी गयी है।

गन्ना उत्पादकों को उनके उत्पादों की खरीद के 14 दिनों के भीतर भुगतान करने का वादा किया गया है। घोषणापत्र में यह भी कहा गया है कि यह न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूं और धान की खरीद को मजबूत करेगा।

See also  Covid in India: वी. के. पॉल ने चुनाव आयोग को बताया, चुनावी रैलियों के लिए स्थिति संभव नहीं

बीजेपी के मेनिफेस्टो में ये भी वादा किया गया है कि होली और दिवाली पर उज्जवला योजना के तहत फ्री सिलेंडर मिलेगा और 60 साल से ऊपर की महिलाओं की यात्रा फ्री होगी। इसके अलावा कॉलेज जाने वाले युवतियों को फ्री स्कूटी देने का भी वादा किया गया है।