यूपी में जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने को लेकर सीएम योगी ने दिया यह जवाब

सीएम योगी ने कहा - हर चीज का समय होता है, आप लोग कहते थे कि मंदिर वहीं बनाएंगे, तारीख नहीं बताएंगे, लेकिन मंदिर निर्माण शुरू हो गया। अभी हमारे सामने मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्‍यु दर को नियंत्रित करने की चुनौती है।

यूपी जनसंख्या नियंत्रण कानून

उत्तर प्रदेश में जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर सियासी बहस हो रही है। इसे लेकर राज्य में तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जंनसंख्या कानून से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए बताया कि जनसंख्या नियंत्रण कानून कब यूपी में आएगा।

सीएम योगी से पूछा गया कि क्या विधानसभा चुनाव से पहले सरकार जनसंख्‍या नियंत्रण अध्यादेश लेकर आएगी। इस प्रश्न का जवाब देते हुए सीएम योगी ने कहा – हर चीज का समय होता है, आप लोग कहते थे कि मंदिर वहीं बनाएंगे, तारीख नहीं बताएंगे, लेकिन मंदिर निर्माण शुरू हो गया। अभी हमारे सामने मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्‍यु दर को नियंत्रित करने की चुनौती है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘सरकार ने इसके लिए जनसंख्‍या नीति के तहत एक व्यापक अभियान शुरू किया है और भविष्य में कुछ भी होगा तो सबसे पहले मीडिया को पता चलेगा। हमारा कोई कार्य चुपके से नहीं होता, जो होगा नगाड़ा बजाकर करेंगे। जो भी होगा सही समय पर जानकारी देंगे।’

बता दें कि बीती जुलाई को जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक मसौदा बिल उत्तर प्रदेश लॉ कमीशन की वेबसाइट पर डाला गया था। जिसमें महीने की 19 तारीख तक जनता से सुझाव मांगे गए थे। मसौदे में यूपी में दो से अधिक बच्चे वाले लोगों को स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने, सरकारी नौकरियों के लिए अप्लाई करने या किसी भी तरह की सब्सिडी हासिल करने से रोकने की बात कही गई थी।

See also  योगी सरकार कैबिनेट विस्तार: जानें किसे मिली कौन सी जिम्मेदारी