सावधान! अगर आपके भी फोन में है यह ऐप को तुरंत उसे डिलीट करें, नहीं तो…

डिजिटल दुनिया में समस्याओं को देखते हुए आपको थोड़ा सावधान रहने की भी जरूरत है। यहां हम आपको बिल्कुल डरा नहीं रहे हैं बल्कि आपको सावधान कर रहे हैं। दरअसल इन दिनों लोगों को साइबर फ्रॉड का शिकार बनाने के लिए हैकर्स ने कई प्रकार के अलग-अलग योजनाओं को अमल में लाया है।

जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल क्रांति की तरफ बढ़ रहे हैं वैसे वैसे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की डिमांड भी तेज होती जा रही है। डिजिटल क्रांति ने एक तरफ लोगों की सुविधाएं बढ़ाई है तो दूसरी तरफ डिजिटल क्रांति से कुछ ऑनलाइन खतरे भी सामने आए हैं। डिजिटल क्रांति आने के बाद किसी को पेमेंट करना अब बहुत ही आसान हो गया है। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं।

डिजिटल दुनिया में समस्याओं को देखते हुए आपको थोड़ा सावधान रहने की भी जरूरत है। यहां हम आपको बिल्कुल डरा नहीं रहे हैं बल्कि आपको सावधान कर रहे हैं। दरअसल इन दिनों लोगों को साइबर फ्रॉड का शिकार बनाने के लिए हैकर्स ने कई प्रकार के अलग-अलग योजनाओं को अमल में लाया है। हैकर्स आपके ऊपर नजर लगाए हुए बैठे हैं।

हैकर्स लोगों को ठगने के लिए हर रोज नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। आपको बस इन हैकर से सावधान रहने की जरूरत है। आज हम आपको बताएंगे एक नए मैलवेयर के बारे में जो एंड्रॉयड यूजर्स के लाखों डॉलर अब तक चुरा चुके हैं।

जिंपेरियम के एक सिक्योरिटी स्पेशलिस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में इस मैलवेयर का खुलासा किया है। इसमें इस बात की चिंता जताई गई है कि इस मैलवेयर वाले एप्स आपके स्मार्टफोन के जरिए आपको ठगी का शिकार बनाया जा सकता है। खुद को फ्रॉड से बचाने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर लिस्ट को चेक करके ऐसे खतरनाक एप्स की पहचान कर सकते हैं और उसे तुरंत ही अपने फोन से डिलीट कर सकते हैं।

See also  आसमान में दिखेगी अदभुत खगोलीय घटना, पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेगा यह ग्रह

आपकी मदद के लिए पहले से ही गूगल ने ऐसे ही खतरनाक 136 एप्स को ढूंढ कर बंद कर दिए हैं। यह एप्स आपको नुकसान पहुंचाते थे। ऐसा रिपोर्ट में कहा गया है। गूगल एप्स बैन की इस लिस्ट में handy translator pro, heart rate and pulse tracker, jeospot GPS location tracker, iCare find location, my chat translator जैसे एप्स शामिल है। आप अपने गूगल प्ले स्टोर मैं जाकर खुद भी ऐसे एप्स को ढूंढ कर अपने फोन से डिलीट कर सकते हैं।