जल्द ही शुरू होने जा रही है दिल्ली से लंदन बस सेवा, 70 दिनों में करेगी 18 देशों को कवर

दिल्ली से अत्याधुनिक सुविधाओं वाली लक्जरी बसों के साथ सेवा सितंबर में शुरू होने की उम्मीद है।

New Delhi: जब भी हम विदेश यात्रा की योजना बनाते हैं, तो हवाई यात्रा ही एकमात्र तरीका है जिसके बारे में हम सोच सकते हैं। लेकिन अब और नहीं! भारत अब नई दिल्ली से लंदन की दूरी बहुत जल्द बस से तय करने के लिए तैयार है।

यह नई लग्जरी सुविधा भारत-म्यांमार सीमा तनाव को कम करने के साथ आई है। सूत्रों के अनुसार, दिल्ली से अत्याधुनिक सुविधाओं वाली लक्जरी बसों के साथ सेवा सितंबर में शुरू होने की उम्मीद है। एक अधिकारी ने कहा, “एक बार मार्ग तय हो जाने के बाद, यात्री लंदन के लिए एडवेंचर्स ओवरलैंड बस का आनंद ले सकेंगे। बस 70 दिनों में 20,000 किमी, 18 देशों को कवर करेगी, ”।

अधिकारी ने कहा, “पूरी बस यात्रा की कीमत लगभग 15 लाख होगी। इसमें सभी सेवाएं शामिल होंगी: टिकट, वीजा और विभिन्न देशों में रहने की जगह ”। यात्रियों को आरामदायक यात्रा देने के लिए बस में पीने, खाने और सोने की सुविधा होगी। बस में 20 सीटें होंगी और प्रत्येक यात्री को उनका केबिन आवंटित किया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार, यह बस सेवा म्यांमार, थाईलैंड, चीन और किर्गिस्तान के रास्ते फ्रांस की यात्रा करेगी। इसके अलावा, अंग्रेजी चैनलों को कवर करने के लिए एक क्रूज जहाज का भी उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा, फ्रांस में कैले से यूके में डोवर जाने के लिए एक नौका का भी उपयोग किया जाएगा।

हालांकि यह नया लग सकता है, लेकिन बता दे की इसी तरह की बस सेवा की शुरुआत एक ब्रिटिश बस कंपनी अल्बर्ट टूर्स ने 65 साल पहले की थी। यह 1957 में शुरू हुआ और दिल्ली के रास्ते कोलकाता से लंदन तक जुड़ा, और इसे ‘हिप्पी रूट’ कहा जाता था। यह डबल डेकर बस सेवा 1976 तक जारी रही, लेकिन कुछ दुर्घटनाओं के कारण बंद कर दी गई, और राष्ट्रों के बीच सीमा तनाव में लगातार वृद्धि हुई।

See also  तालिबान की चेतावनी, पंजशीर के बागियों को बख्शेंगे नहीं