गर्मी के दिनों में पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

गर्मी के मौसम में हम सभी को पसीना आता है। पर कई बार पसीने से आने वाली बदबू हमारे लिए परेशानी का कारण बन जाती है। तो आइये हम जानते पसीने से आने वाली बदबू से छुटकारा पाने के कुछ घरेलु उपाय।

गर्मियों में पसीना आना सामान्य सी बात है। पर जब पसीने के साथ बदबू आने लगे तो ये गंभीर समस्या बन जाती है। अगर आपके आसपास के लोग आपके पास नहीं बैठना चाहते हैं तो ये शर्मिंदगी की बात हो जाती है और इस बारे में फिर आपको सोंचना चाहिए।

क्यों आती है पसीने से बदबू

पसीने की बदबू पूरी तरह से हमारी हाइजीन और खानपान पर निर्भर है। जब शरीर में पानी से ज्‍यादा कैफीन का इंटेक हो जाता है और आप रेग्‍युलर नहीं नहाते तो ऐसी आदतें पसीने में बदबू की वजह बन जाती हैं। वैसे तो पसीना एक नॉर्मल प्रक्रिया है जो वर्कआउट, स्‍ट्रेस या गर्मी की वजह से शरीर से बाहर आता है लेकिन जब स्किन पर इसके साथ बैक्‍टेरिया घुल जाते हैं तब ये बदबूदार हो जाते हैं। अगर रोजाना साफ नहीं किया गया तो इनमें से बदबू आने लगती है।

नारियल तेल

कोकनट वर्जिन ऑयल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप ड्राई स्किन की समस्या से परेशान है तो रोजाना सोने से पहले चेहरे पर नारियल तेल से मसाज करें। इसके अलावा शरीर की दुर्गंध को कम करने में भी असरदार होता है। इसमें लोरिक एसिड होता है जो पसीना पैदा करने वाले बैक्टीया को कम करता है। आप शरीर के उन हिस्सों में नारियल तेल को लगाएं जिन हिस्सों से दुर्गंध आती है।

पुदीना के पत्ते

पुदीना में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। आप पुदीने के पत्ते को उबालकर नहाने के पानी में मिलाएं और फिर नहाएं। ऐसा करने से शरीर से पसीने की दुर्गंध नहीं आएगी। रोजाना, पुदीने के पत्ते से स्नान करने से तरोताजा भी महसूस करेंगे।

See also  घर के किस कोने में रखना चाहिए तुलसी, जानिए तुलसी से जुड़ी जरूरी बातें

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाने में ही नहीं अन्य चीजों के लिए भी किया जाता है। शरीर की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा में नींबू मिलाकर उन हिस्सों में लगाएं जहां से बदबू आती है। इस मिश्रण के सूखने के बाद स्नान कर लें। इसके अलावा आप चाहे तो नहाने के पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा डालकर नहा सकते हैं।

फिटकरी

फिटकरी का इस्तेमाल त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने के लिए किया जाता है। फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पसीने को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। नहाने के पानी में फिटकरी मिलाएं और उस पानी से नहाने से तन की दुर्गंध से छुटकारा मिल जाएगा। जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल स्किन को ड्राई बना सकता है।

टमाटर

अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप टमाटर का प्रयोग भी कर सकते हैं। आप टमाटर का गूद और रस निकालकर इसे 15 मिनट तक अंडर आर्म्स पर लगाएं और इसके बाद अच्‍छी तरह से धो लें। इसे आप रोजना करें. आप वीक में दो दिन कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्‍यान

भोजन में ताजे फल, सब्जियों को शामिल करें, प्रोटीन और होल ग्रेन अनाज खाएं।
हेल्‍दी और बैलेंस्‍ड डायट को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
एंटीफंगल पाउडर का दिन में प्रयोग करें।
भोजन में लहसुन और प्‍याज से आप कुछ दिनों के लिए दूरी बनाएं।
गर्मियों में कॉटन के कपड़े पहनें और दिन में दो बार नहाएं।

Read Also: Green Tea: ‘ग्रीन टी’ क्या है, क्यों पीना चाहिए, जानिए इसके फायदे क्या क्या है

See also  शंख बजाने के फायदे क्या होते हैं? शंख बजाने के इन फायदों को जानें