Gautam Adani बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति

गौतम अडानी (Gautam Adani) ने माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

Gautam Adani

Business News (Gautam Adani): भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) ने माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। फोर्ब्स की रियल टाइम अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक यह जानकारी दी गई है।

60 वर्षीय बिजनेस टाइकून की कुल संपत्ति गुरुवार को बढ़कर 115.5 बिलियन डॉलर हो गई, बिल गेट्स को 104.6 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सूची से नीचे खिसका दिया। 90 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी उपरोक्त सूची में दसवें स्थान पर हैं।

इधर, टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के संस्थापक एलोन मस्क (Elon Musk), जो वर्तमान में ट्विटर खरीदने के लिए एक सौदे को तोड़ने के बाद विवादों में घिरे हुए हैं, 235.8 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सूची में सबसे ऊपर हैं।

गौतम अडानी (Gautam Adani) बंदरगाहों, खानों और हरित ऊर्जा (ग्रीन Energy) में विस्तार करके छोटे कमोडिटी व्यवसाय को एक बड़े समूह में बदलने के लिए प्रसिद्ध हैं। “अडानी समूह (Gautam Group) के कुछ सूचीबद्ध शेयरों में पिछले दो वर्षों में 600 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, जो हरित ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में उनकी योजनाओं को बढ़ावा देता है।

कौन है विश्व का सबसे अमीर व्यक्ति

टेस्ला कंपनी के मालिक इलॉन मस्क 230 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ पूरी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। आपको बता दें कि स्‍पेस एक्‍स के संस्थापक भी इलॉन मस्क ही हैं। इसके अलावा 2021 में टाइम्स मैगजीन ने उन्हें पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किया था। वहीं मुकेश अंबानी 90.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ विश्व के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

See also  डॉ वी अनंत नागेश्वरन नए मुख्य आर्थिक सलाहकार के रूप में नियुक्त किए गए

आपको बता दें कि गौतम अडानी गुजरात की एक मिडल क्लास फैमिली से आने के बावजूद भी आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं। उन्होंने न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व में अपना नाम बनाया है। आपको गौतम अडानी के बारे में जानकर कैसा लगा? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।