गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन लिस्ट में 5वें पायदान पे

गौतम अडानी लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ रहे हैं। दुनिया भर के अरबपतियों के बीच भारतीयों का झंडा फहराते हुए वह अब पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में भारतीयों का दबदबा कायम है और इसमें शामिल दो भारतीय उद्योगपति लगातार ऊपर उठ रहे हैं। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

गौतम अडानी लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ रहे हैं। दुनिया भर के अरबपतियों के बीच भारतीयों का झंडा फहराते हुए वह अब पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।8 फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, अदानी 123 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गई है।

वॉरेन बफेट 121.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ छठे स्थान पर खिसक गए हैं। अब अदानी दुनिया के सबसे अमीर एलन मस्क, अमेजन के जेफ बेजोस, बर्नार्ड अरनॉल्ट और बिल गेट्स से आगे हैं। गौतम अडानी माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स से महज 7 अरब डॉलर पीछे हैं।

भारत और एशिया के सबसे बड़े अमीर गौतम अडानी की सात में से पांच कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है. अदानी पावर और अदानी विल्मर के शेयर चार फीसदी से ज्यादा चढ़े। अदाणी पावर के शेयर ने अपर सर्किट को छुआ और इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के ऊपर पहुंच गया। यह उपलब्धि हासिल करने वाली यह अदाणी समूह की छठी कंपनी बन गई है। अदाणी पावर के शेयर में पिछले एक महीने में 109 फीसदी की तेजी आई है।

इस महीने कंपनी के शेयरों में 46 फीसदी और इस साल 165 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है। सोमवार को बीएसई पर यह 4.71 फीसदी की तेजी के साथ 271.40 रुपये पर कारोबार कर रहा था। इससे इसका बाजार 1,04,658.04 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

See also  फोर्ब्स के शीर्ष अमीरों में गौतम अडानी नौवें स्थान पर फिसले, 1 दिन में इतनी घटी नेट वर्थ