Windows 11 Update: माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 को कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें?

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 अब सभी के लिए ऑफिशियली लांच कर दिया गया है, यह सभी योग्य विंडोज 10 पीसी के लिए मुफ्त अपग्रेड के माध्यम से उपलब्ध होगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक तौर पर भारत सहित विश्व स्तर पर विंडोज 11 (Windows 11) लॉन्च किया है। माइक्रोसॉफ्ट के पीसी ओएस का नवीनतम पुनरावृत्ति सभी योग्य विंडोज 10 पीसी के लिए मुफ्त अपग्रेड के माध्यम से उपलब्ध होगा। Acer, HP, Lenovo, Nokia, and Asus सहित कई ब्रांड पहले ही नए Windows 11 लैपटॉप की घोषणा कर चुके हैं।

यदि आपके पास भी कंप्यूटर है, तो आपको आने वाले हफ्तों में विंडोज 11 अपडेट कर लेनी चाहिए। अगर आप विंडोज 11 को मैनुअली डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 11 डाउनलोड असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। टूल का उपयोग अपडेट को डाउनलोड करने के लिए किया जा सकता है और फिर आप इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

इसका उपयोग इंस्टॉलेशन मीडिया बनाने के लिए भी किया जा सकता है, जो आपको USB ड्राइव के साथ विंडोज 11 की एक नई कॉपी बना सकते है। आप पीसी हेल्थ चेक (PC Health Check) ऐप का उपयोग यह जांचने के लिए भी कर सकते हैं कि आपका वर्तमान विंडोज 10 पीसी मुफ्त अपग्रेड के लिए योग्य है या नहीं।

विंडोज 11 (Windows 11) प्लेटफॉर्म में ढेर सारे बदलाव आ गए है, जिनमें से सबसे बड़ा नया UI (User Interface) है जिसमें अपडेटेड स्टार्ट मेन्यू और टास्कबार है। Android ऐप्स के समर्थन के साथ एक नया Microsoft Store है, जो भविष्य अपग्रेड हो जाएगा। अन्य परिवर्तनों में नए Widgets, थीम, स्नैप लेआउट, ऑटो एचडीआर, डायरेक्टस्टोरेज, और बहुत कुछ शामिल हैं।

सुरक्षा के मायने में विंडोज 11 सुरक्षित है और उपयोगकर्ता के सहुलियतों के ध्यान में रख कर डिज़ाइन किया गया है।

See also  MI TV 4A Edition के साथ One Plus, Samsung में भी आपको स्मार्ट टीवी सस्ते में मिलेगा