Indian Railway: छठ पूजा और दीपावली के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

Indian Railway 🚂 यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई त्योहार स्पेशल ट्रेन चला रही है। उत्तर रेलने ने इसको देखते हुए विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। अधिकांश ट्रेनें बिहार के अलग-अलग शहरों के लिए चलेंगी।

त्योहार का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में Indian Railway 🚂 यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई त्योहार स्पेशल ट्रेन चला रही है। उत्तर रेलने ने इसको देखते हुए विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। अधिकांश ट्रेनें बिहार के अलग-अलग शहरों के लिए चलेंगी जिससे दशहरा, दिवाली व छठ पूजा में घर जाने वाले यात्रियों की परेशानी दूर होगी।

Indian Railway ने इसके साथ ही वैष्णो देवी यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। नवरात्र में माता वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों के लिए कटड़ा के लिए भी विशेष ट्रेन चलाई जा रही है।

आनंद विहार टर्मिनल–मुजफ्फ़रपुर (01676/01675)

11 अक्टूबर से 17 नवंबर तक प्रत्येेक सोमवार और बुधवार को आनंद विहार टर्मिनल से रात्रि 10.50 बजे चलेगी। वापसी दिशा में 18 नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार और बृहस्पतिवार को मुज़फ्फरपुर से रात्रि 11.45 बजे रवाना होगी। मार्ग में इसका ठहराव मुरादाबाद, चंदौसी, लखनऊ, गोरखपुर, छपरा और हाज़ीपुर में होगा।

नई दिल्ली-दरभंगा (01670/01669)

सोमवार और बृहस्पतिवार को नई दिल्ली से शाम 07.25 बजे प्रस्थान करेगी। वापसी दिशा में 19 नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को दरभंगा से शाम छह बजे चलेगी। रास्ते में इसका ठहराव मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर, नरकटियागंज, रक्सौल और सीतामढ़ी में होगा। ट्रेन का संचालन 11 अक्टूबर से 18 नवंबर के बीच किया जायेगा।

नई दिल्ली -बरौनी (01638/01637)

12 अक्टूबर से 19 नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को नई दिल्ली‍ से शाम 07.25 बजे रवाना होगी। वापसी दिशा में 20 नवंबर तक प्रत्येरक बुधवार और शनिवार को बरौनी से शाम साढ़े सात बजे चलेगी। रास्ते में यह मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर, सीवान, छपरा और हाज़ीपुर स्टेेशन पर ठहरेगी।

See also  भारत बंद का समर्थन करना कांग्रेस को पड़ा महंगा, किसानों ने दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष को किया धरना स्थल से बाहर

कटरा के लिए भी स्पेशल ट्रेन

10 अक्टूबर से 21 नवंबर तक प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार और रविवार को रात्रि 11.30 बजे प्रस्थान करके अगले दिन दोपहर 12 बजे श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा पहुंचेगी। वापसी में 22 नवंबर तक प्रत्येक बृहस्पतिवार, शनिवार और सोमवार को रात्रि 09.30 बजे श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से प्रस्थान करके अगले दिन पूर्वाह्न 10.30 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

यह ट्रेन अपने मार्ग में सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरूक्षेत्र, अंबाला छावनी, लुधियाना, जालंधंर छावनी, पठानकोट छावनी, जम्मूतवी और ऊधमपुर स्टेशनों पर ठहरेगी