क्या आप भी सर्दियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं, आइये हम बताते है भारत के कुछ बेहद ही शानदार जगहों के बारे में

हम चाहते हैं कि आपके पास सर्दियों का ऐसा अनुभव हो जो आपने पहले कभी न अनुभव किया हो। इस वर्ष, आइए भारत में सर्दियों में घूमने के लिए कुछ अद्भुत स्थानों के बारे में जानें।

हम सभी को सर्दी पसंद है, कंबल में कर्लिंग करना, एक कप कॉफी पीना, खिड़की के बाहर देखना। लेकिन ये सर्दियों के दौरान की जाने वाली सामान्य चीजें हैं। इस सर्दी के बारे में क्या आप कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, कुछ और मजेदार, हम चाहते हैं कि आपके पास सर्दियों का ऐसा अनुभव हो जो आपने पहले कभी न अनुभव किया हो। इस वर्ष, आइए भारत में सर्दियों में घूमने के लिए कुछ अद्भुत स्थानों के बारे में जानें।

शिमला, हिमाचल प्रदेश (Shimla, Himachal Pradesh)

सर्दी का मौसम और आरामदायक एहसास माहौल को रोमांटिक बना देता है। इसलिए, यदि आप एक रोमांटिक शीतकालीन जगह की तलाश में हैं, तो शिमला की यात्रा करें। यह शहर खूबसूरत बर्फ से ढके पहाड़ों से सजी है जो इसे लव कपल्स के लिए सबसे हॉट डेस्टिनेशन बनाती है।

इसके अलावा, ऐसा नहीं है कि यह जगह केवल लव बर्ड्स के लिए है; कुछ रोमांच चाहने वाले पर्यटक भी शहर की यात्रा कर सकते हैं। शिमला स्कीइंग डेस्टिनेशन के रूप में अत्यधिक लोकप्रिय है और इस प्रकार, दुनिया के विभिन्न हिस्सों से साहसी लोगों को आकर्षित करता है। यह वास्तव में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छा शीतकालीन गंतव्य है।

शिमला में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें (Things to do in Shimla)

  • शिमला में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है कालका-शिमला टॉय ट्रेन की सवारी का आनंद लेना।
  • रंगीन बाजारों में खरीदारी करना आपके यात्रा के अनुभव को एक नए स्तर पर समृद्ध करेगा।
  • जाखू मंदिर में दिव्य आशीर्वाद लें, जो जाखू पहाड़ी में स्थित है, जो शिमला की सबसे ऊंची चोटी है।
  • सुंदर सूर्यास्त, बर्फ से ढके पहाड़ और स्कैंडल पॉइंट पर हरी-भरी घाटियाँ शिमला में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं।
  • शिमला में साहसिक शिविर के रोमांच का आनंद लें। आपको ट्रेकिंग के लिए भी शानदार जगहें मिलेंगी।
  • शिमला के सांस्कृतिक केंद्र, शिमला रिज में मस्ती से भरा दिन बिताएं। यह सर्दियों में यहाँ करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।
See also  कोरोना के बाद रहस्यमयी बुखार का कहर, यूपी और एमपी में हजारों बच्चे बीमार

औली, उत्तराखंड (Auli, Uttarakhand)

उत्तराखंड में सबसे अच्छे शीतकालीन पर्यटन स्थलों में से एक, औली विभिन्न आदर्श स्कीइंग ढलानों का घर है। एडवेंचर के दीवाने इस जगह की यात्रा करने का मौका कभी नहीं चूकेंगे, क्योंकि औली में स्कीइंग का अनुभव बेजोड़ है। हालांकि औली की यात्रा कम है, लेकिन अर्जित अनुभव हमेशा के लिए यादगार यादें प्रदान करता है। यदि आप भारत में सबसे अच्छे शीतकालीन पर्यटन का आनंद लेना चाहते हैं तो औली निश्चित रूप से एक जगह है।

औली में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें (Things to do in Auli)

  • औली का चमकदार बर्फ से ढका हिल स्टेशन स्कीइंग का रोमांच प्रदान करता है जो सर्दियों में करने के लिए सबसे अच्छी चीज है।
  • औली से गोर्सन बुग्याल तक ट्रेकिंग आपको हरे भरे घास के मैदानों और सुरम्य नंदा देवी चोटी के मनोरम दृश्यों को देखने में सक्षम बनाती है।
  • औली में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें कैम्पिंग। इसके अलाव, स्वादिष्ट भोजन और मस्ती भरे खेलों की एक खूबसूरत रात आपका दिन बना देगी।
  • केबल कार की सवारी औली में सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है।
  • जंगल से घिरे औली में छत्रकुंड झील एक आश्चर्यजनक पर्यटक आकर्षण है। आनंद के कुछ शांतिपूर्ण क्षण इसके चारों ओर बिताएं। त्रिशूल चोटी की सुंदरता से आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। यह औली में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है।
  • नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान, यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है यह जाना ना भूले।

गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर (Gulmarg, Jammu & Kashmir)

एडवेंचर के चाहने वालों, आप सर्दियों के मौसम में गुलमर्ग को देखने से नहीं चूक सकते। भारत में यह भव्य शीतकालीन गंतव्य कश्मीर में स्थित है और स्कीइंग के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। गुलमर्ग वास्तव में एडवेंचर के लिए एक स्वर्ग है। सर्दियों के मौसम में गुलमर्ग का पूरा शहर बर्फ की मोटी परत से ढक जाता है। इस प्रकार ऊंचे पहाड़ स्कीइंग क्षेत्र में परिवर्तित हो जाते हैं। गुलमर्ग में दो बिंदु (कोंगडोरी और अपहरवाट रिज) हैं जहां से स्कीइंग की कोशिश की जा सकती है और ये दोनों बिंदु गुलमर्ग गोंडोला (एशिया की सबसे बड़ी केबल कार परियोजना) नामक केबल कार से जुड़े हुए हैं। कश्मीर का बर्फ से ढका शहर वास्तव में भारत में सर्दियों की छुट्टियों के लिए एक आदर्श स्थान है।

See also  Karva Chauth 2021: करवा चौथ का महत्तव, शुभ मुर्हूत और चंद्रोदय का सही समय

हाइलाइट (Highlights)

  • स्कीइंग और गोंडोला राइड के अलावा आप गुलमर्ग गोल्फ कोर्स में गोल्फ का मजा ले सकते हैं।
  • गुलमर्ग बायोस्फीयर रिजर्व में बर्ड वॉचिंग और निंगले नाले में फोटोग्राफी, गुलमर्ग पर्यटन का सबसे अच्छा आनंद लेने के लिए कुछ बेहतरीन चीजें हैं।
  • इसके अलावा, खिलनमर्ग में पोनीटेल की सवारी को न भूलें और गुलमर्ग के आत्मा को सुकून देने वाले मंदिर आपकी यात्रा में पूरी तरह से आनंद लाएंगे।
  • जम्मू और कश्मीर में घूमने के लिए गुलमर्ग वास्तव में एक खूबसूरत शीतकालीन गंतव्य है।

मनाली, हिमाचल प्रदेश (Manali, Himachal Pradesh)

बर्फ में सजी मनाली बेहद खूबसूरत लगती है। हिमाचल प्रदेश का यह खूबसूरत हिल स्टेशन भारत में सबसे अच्छा शीतकालीन अवकाश गंतव्य है। बर्फ से बढ़ा हुआ मनमोहक दृश्य हर आगंतुक का दिल जीत लेता है। हालाँकि, आप रोहतांग दर्रा (सर्दियों के मौसम में बंद हो जाता है) पर जाने से चूक जाएंगे, निराश न हों क्योंकि आपके पास सोलंग घाटी जैसी उत्कृष्ट जगहें हैं, जहाँ आप स्कीइंग और अन्य शीतकालीन खेलों के लिए जा सकते हैं।

हाइलाइट (Highlights)

  • ब्यास नदी पर वाटर राफ्टिंग मनाली में विशेष रूप से सर्दियों में करने के लिए शीर्ष गतिविधियों में से एक है।
  • हडिंबा देवी मंदिर- आत्मा सुखदायक आनंद और दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए इस स्थान को ना भूले।
  • मॉल रोड और पुराने मनाली मार्केट में भयानक वाइब्स हैं जो आपके दिन को मजेदार बना देंगे। आपको पुरानी मनाली की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।
  • सोलंग घाटी में ट्रेकिंग और पैराग्लाइडिंग, क्वाड बाइकिंग और स्कीइंग जैसे साहसिक खेलों का आनंद लें। सर्दियों में करने के लिए ये सबसे अच्छी रोमांचक गतिविधियाँ हैं।
  • वशिष्ठ मंदिर के पास ऋषि वशिष्ठ के पवित्र झरने में डुबकी जरूर लगाए, जो 4000 साल पुराना है।
  • जोगिनी के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों का आनंद लेना ना भूले। जोगिनी जलप्रपात का एक छोटा सा ट्रेक आपका दिल जीत लेगा।
See also  कोरोना ने बदली लाइफस्टाइल, 52 फीसदी भारतीयों ने शुरू की एक्सरसइज और हेल्दी फूड

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh)

अरुणाचल प्रदेश के भव्य राज्य की यात्रा के लिए सर्दी सबसे अच्छा समय है। इस दौरान आप दर्शनीय स्थलों की यात्रा के आनंद का अनुभव करेंगे क्योंकि इस खूबसूरत राज्य का मौसम बेहद सुहावना होता है। बूरी बूट, लोकू, संकेन और लोसर के त्योहार यहां छुट्टियों के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए मस्ती और उत्साह बढ़ाते हैं। आप अरुणाचल प्रदेश से कभी बोर नहीं होंगे। यहां प्रकृति की सुंदरता चरम पर है। बर्फ से ढके हिमालय के पहाड़, सुरम्य घाटियां और सुखदायक उच्च-ऊंचाई वाले नज़ारे उत्साह की दुनिया में खो जाने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं। अगर आप स्नो लवर हैं तो सर्दियों में आप स्कीइंग का मजा भी ले सकते हैं।

हाइलाइट (Highlights)

रोइंग, ईटानगर, बोमडिला, जीरो और तवांग सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं।

पंगसाऊ पास विंटर फेस्टिवल हर साल जनवरी के महीने में तीन दिनों के लिए मनाया जाता है।