Bajrang Dal Worker Murder: कर्नाटक में बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या: छह गिरफ्तार, शिवमोग्गा में कर्फ्यू 2 दिन के लिए बढ़ा

कर्नाटक में बजरंग दल कार्यकर्ता हर्ष हत्याकांड में अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है 12 से पूछताछ जारी।

Bajrang Dal worker murder

शिवमोग्गा (Bajrang Dal worker murder): कर्नाटक में बजरंग दल कार्यकर्ता हर्ष हत्याकांड में अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि 12 से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने कहा कि छह आरोपी मोहम्मद काशिफ, सैयद नदीम, अफसिफुल्ला खान, रेहान शरीफ, निहान और अब्दुल अफनान हैं।

रविवार (20 फरवरी) की रात, कर्नाटक के शिवमोग्गा के भारती नगर में कथित तौर पर पुरुषों के एक समूह द्वारा हर्ष की चाकू मारकर हत्या कर दी गई, ये सभी एक कार में आए थे। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सी प्रताप रेड्डी, जो शहर में डेरा डाले हुए हैं, उन्होंने पहले संवाददाताओं से कहा कि सभी आरोपियों की पहचान कर ली गई है। रेड्डी ने कहा, “पुलिस ने सभी आरोपियों की पहचान कर ली है और गिरफ्तारियां कर ली गई हैं। जल्द ही अन्य गिरफ्तारियां की जाएंगी।”

उनके अनुसार, सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा के बावजूद मंगलवार (22 फरवरी) की सुबह तुंगानगर में कुछ वाहनों को जला दिया गया। “हर्ष की हत्या के बाद, शहर और आसपास के कुछ इलाकों में बहुत तनावपूर्ण स्थिति थी। अतिरिक्त बलों को शिवमोग्गा में भेजा गया था और उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक द्वारा हत्या के नतीजे सुनिश्चित करने के लिए बहुत सारी व्यवस्था की गई थी।”

अधिकारी ने कहा कि शहर में (हत्या के बाद) आगजनी और हिंसा की 14 अलग-अलग घटनाएं हुईं, जिसके लिए प्राथमिकी दर्ज करने की आवश्यकता होगी। तीन मामलों में प्राथमिकी दर्ज की गई है, उन्होंने कहा, पुलिस उन लोगों का पता लगाने की कोशिश कर रही है जिन्होंने आगजनी और हिंसा में अपनी मोटरसाइकिल और संपत्ति खो दी थी।

See also  NCB official: क्रूज जहाज पर छापेमारी के बाद शाहरुख खान के बेटे आर्यन से हो रही पूछताछ

इलाके में तनाव को देखते हुए कर्फ्यू को बढ़ा दिया गया है। कर्नाटक के शिवमोग्गा के उपायुक्त डॉ. सेल्वामणि आर ने कहा, “जिले में कर्फ्यू बढ़ा दिया गया, सुबह 6 बजे से सुबह 9 बजे तक आवाजाही की अनुमति दी गई। धारा 144 को दो और 2 दिनों के लिए शुक्रवार सुबह तक बढ़ाया गया। इन दिनों स्कूल बंद रहेंगे।” .

बेंगलुरु में, कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा कि हर्ष की हत्या के सिलसिले में 12 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है और पूछताछ जारी है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “जांच सभी आयामों को लेकर चल रही है।”

राज्य के राजस्व मंत्री आर अशोक ने कहा कि हत्या का संबंध राज्य में जारी हिजाब विवाद से है। अशोक ने कहा, “यह हत्या तब हुई जब हिजाब विवाद शुरू हुआ। यह स्पष्ट है कि इस हत्या और हिजाब विवाद के बीच एक संबंध है।”

उडुपी की कुछ मुस्लिम लड़कियों ने कर्नाटक उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है, जब उन्हें कथित तौर पर उनके हिजाब या इस्लामिक हेडस्कार्फ़ के साथ कक्षाओं में प्रवेश से वंचित कर दिया गया था। हिजाब पहनने वाली लड़कियों की प्रतिक्रिया में हिंदू छात्र भगवा स्कार्फ पहनकर कॉलेज आने लगे। हिजाब बनाम भगवा स्कार्फ का चलन धीरे-धीरे राज्य के अन्य हिस्सों में फैल गया, जिससे कुछ शैक्षणिक संस्थानों में सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया।