NeoCov: Omicron के बाद चमगादड़ों में मिला कोविड का नया वेरिएंट ‘NeoCov’ हर तीन में से एक की मौत की आशंका, जानें WHO ने क्या कहा

दक्षिण अफ्रीका में नए प्रकार का कोरोना वायरस 'NeoCov' मिला है। इसकी संक्रमण व मृत्यु दर दोनों ही बहुत ज्यादा है।

NeoCov

नई दिल्ली: कोरोना के नए वेरिएंट Omicron से अभी निजात मिला ही नहीं था की इसी बिच चीन के वुहान के वैज्ञानिकों के ओर से एक नया वायरस ‘नियोकोव’ (NeoCoV) को लेकर डराने वाली खबर आयी है। 2019 में समूची दुनिया में वुहान से ही कोरोना वायरस फैला था। कथित तौर पर दक्षिण अफ्रीका में नए प्रकार का कोरोना वायरस ‘NeoCov’ मिला है। इसकी संक्रमण व मृत्यु दर दोनों ही बहुत ज्यादा है। इसके संक्रमित हर तीन व्यक्तियों में से एक की जान जा सकती है।

अब इसको लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तरफ से भी प्रतिक्रिया व्यक्त की गई है। WHO ने कहा कि NeoCov भी कोरोना की तरह मनुष्यों को खतरा पहुंचा सकता है इसको लेकर अभी अध्ययन की आवश्यकता है।

वुहान के वैज्ञानिकों के इस दावे को रूसी समाचार एजेंसी स्पूतनिक ने जारी किया है। पूरी दुनिया पहले ही कोरोना के खौफ से भयभीत है। इसके ओमिक्रॉन व डेल्टा वैरिएंट कहर बरपा रहे हैं। ऐसे में ‘NeoCov’ से चिंता और बढ़ सकती है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि निओकोव वायरस नया नहीं है। यह मर्स कोव वायरस MERS-CoV virus से जुड़ा है। 2012 में यह मध्य पूर्व के देशों में मिल चुका है। यह सार्स कोव 2 से मिलता-जुलता है, जिससे इंसानों में कोरोना वायरस फैला था।

See also  कल तालिबान करेगा नई सरकार का ऐलान, कौन होगा सुप्रीम लीडर? जानें