Ranchi Violence: DC के आदेश के बाद, रांची में लगा कर्फ्यू

उग्र भीड़ ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ भी की है। महावीर मंदिर पर पत्थर भी चलाए गए। जान बचाने के लिए लोग मंदिर में छिप गए।

Ranchi Violence

Ranchi Violence: राजधानी रांची के मेन रोड में कर्फ्यू (curfew) लगाया गया है।

भाजपा से निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के एक उग्र बयान के विरोध में शुक्रवार को एक विशेष समुदाय के लोगों ने उग्र प्रदर्शन किया।

मेन रोड में जुमे की नमाज के बाद जमकर बवाल हुआ। हिंसक भीड़ ने पथराव भी किया, जिसमें SSP एसके झा समेत कई पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। इसके बाद मेन रोड में धारा 144 लागू किया गया लेकिन उसके कुछ देर बाद ही DC छवि रंजन ने कर्फ्यू की घोषणा कर दी।

उग्र भीड़ ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की

उग्र भीड़ ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ भी की है। महावीर मंदिर पर पत्थर भी चलाए गए। जान बचाने के लिए लोग मंदिर में छिप गए।

इसी बिच भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागे। हवाई फायरिंग भी की।

भीड़ ने विधायक अमित यादव के गाड़ी के कांच को फोड़ दिया। इस दौरान रांची स्थित डेली मार्केट (Daily market) में दुकानें बंद रहीं।

पुलिस ने जब लाठीचार्ज किया तो भीड़ की ओर से पत्थर चलाये गये। पत्थरबाजी में पुलिस के कई जवानों को चोट लगी।

पूरे इलाके में भारी मात्रा में पुलिस तैनात

मुस्लिम संगठन नुपूर शर्मा के बयान का विरोध कर रहे थे। विरोध में सुबह से ही डेली मार्केट की दुकानें पूरे दिन बंद रही।

जुमे की नमाज के बाद बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी सड़क पर उतर गए। हाथों में झंडा लेकर ये रांची की सड़कों पर प्रदर्शन करना चाहते थे।

See also  बुखार और कमजोरी के शिकायत के बाद मनमोहन सिंह को एम्स में भर्ती कराया गया

सभी डेली मार्केट से फिरायलाल की तरफ बढ़ना चाह रहे थे। पुलिस ने उन्हें रोका तो ये डोरंडा की तरफ बढ़ने लगे। इसी दौरान भीड़ उग्र हो गई और इनकी पुलिस से भिड़ंत हो गई। उर्दू लाइब्रेरी और महावीर मंदिर के पास प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी।

इसमें कई पुलिसकर्मी घायल भी हो गए। कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हुईं। स्थिति को काबू में करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज और हवाई फायरिंग करनी पड़ी।

पत्थरबाजी में डेली मार्केट थाना प्रभारी, कोतवाली थाना प्रभारी सहित कई पुलिसकर्मी घायल हो गए।

पूरे इलाके में भारी मात्रा में पुलिस बलों (Police forces) की तैनाती की गई है। सिटी SP ने बताया कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। मौके पर पुलिस बलों की तैनाती की गई है।