Skin Care Tips: इन गलतियों के कारण आपकी त्वचा रूखी और बेजान होती है। कहीं ये गलतियां आप भी तो नहीं कर रहे

स्वस्थ त्वचा पर प्राकृतिक वसा की पतली परत होती है। ये त्वचा में नमी बनाये रखती है और त्वचा को नरम और कोमल रखने में भी मदद करती है। रूखी त्वचा के कई कारण होते है। आमतौर पर, आप अपनी त्वचा पर जो भी उपयोग करते हैं उससे त्वचा का प्राकृतिक तेल कम होता है और त्वचा असुरक्षित हो सकती है।

Skin Care Tips

Skin Care Tips: सामान्यतः स्वस्थ त्वचा पर प्राकृतिक वसा की पतली परत होती है। ये त्वचा में नमी बनाये रखती है और त्वचा को नरम और कोमल रखने में भी मदद करती है। रूखी त्वचा के कई कारण होते है। आमतौर पर, आप अपनी त्वचा पर जो भी उपयोग करते हैं उससे त्वचा का प्राकृतिक तेल कम होता है और त्वचा असुरक्षित हो सकती है। कभी कभी ऐसा आंतरिक कारणों से भी होता है जैसे आपका स्वास्थ्य, रजोनिवृति या आनुवंशिक गड़बड़ी आदि।

आइए अब उन गलतियों के बारे में जानते हैं जिसके कारण हमारी त्वचा रूखी हो सकती है-

  1. मॉइस्चराइज़र का सही उपयोग ना करना: मॉइस्चराइज़र को कभी भी रूखी त्वचा पे ना लगाएं , मॉइस्चराइज़र हमेशा हल्के नम त्वचा पर ही लगाएं इससे मॉइस्चराइज़र को आपकी त्वचा के अंदर तक सोखने का मौका मिलता है।

2. साबुन का उपयोग त्वचा के प्राकृतिक तेल को तेज़ी से कम करता है, और लोग इसका बहुत अधिक उपयोग करते हैं ।त्वचा की देखभाल के लिए, हल्के और सुगंध रहित साबुन का चुनाव करें। विशेषज्ञों के अनुसार, रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए साबुन के बजाय क्लीन्ज़र का उपयोग करना ज्यादा अच्छा होता है।

3. अपनी त्वचा के अनुसार ही अपने मेकअप और मॉइस्चराइज़र, लोशन आदि का चुनाव करें। रूखी त्वचा वालों को ऑयल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपकी त्वचा में नमी बनाए रखे।

4. रूखी त्वचा वैसे भी संवेदनशील होती है। इसलिए लगातार असुविधाजनक कपड़े पहनने से भी आपकी त्वचा में रूखेपन और खुजली की समस्या हो सकती है।

5. हफ्ते में सिर्फ एक से दो बार ही एक्सफोलिएट करें ज़्यादा एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा को रूखा बना सकता है इसलिए जब भी एक्सफोलिएट करना हो तो अपने त्वचा अनुसार ही स्क्रब का चुनाव करें जिसके दाने छोटे और मुलायम हो। एक्सफोलिएट करने के तुरंत बाद मॉइश्चराइज करना ना भूलें।

See also  मृत शरीर जलाना अर्थपूर्ण

6. शेव करने के लिए अच्छे शेविंग क्रीम और ब्लेड का चुनाव करें। एक ही ब्लेड का उपयोग ज्यादा समय तक ना करें इससे आपको रेज़र बर्न की समस्या हो सकती है और आपको रैशेज हो सकते हैं।

7. धूप में जाने के लिए कम से कम ही मेकअप प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें। अपने शरीर को अच्छे से ढक कर ही धूप में बाहर जाएं।

8. मेकअप प्रोडक्ट्स यूज करने से पहले अपनी त्वचा को हाइड्रेट करना ना भूले।

9. ज़्यादा से ज़्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। जंक फ़ूड ना लें ।

10. यदि चेहरे पर पिंपल आदि की समस्या है तो उसे हाथ ना लगाएं और डॉक्टर के परामर्श से उसका सही इलाज करें।

11. बिना ज़रूरत स्टेरॉइड क्रीम्स से बचे। यदि आपके डॉक्टर ने किसी कारणवश आपको सुझाव दिया है तो ही इसका प्रयोग करें।

Read Also: क्या आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान है? जल्द शुरु करे ये घरेलु उपाय, नहीं झड़ेंगे बाल