सुप्रीम कोर्ट को मिलेंगे नए जज, केंद्र सरकार ने 9 जजों के नाम को दी मंजूरी

जस्टिस बी वी नागरत्ना भारतीय न्यायपालिका के इतिहास में पहली सीजेआई (CJI) हो सकती हैं। खबरों के मुताबिक, इस बात की पूरी उम्मीद है कि अगले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में सभी जजों का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है।

सुप्रीम कोर्ट में नए जज

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में नए जजों की नियुक्ति के प्रस्तावित नामों को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है। इन सिफारिशों को राष्ट्रपति के पास भेजा गया है। ऐसा अनुमान है कि शुक्रवार को इसका औपचारिक ऐलान हो सकता है।

जस्टिस बी वी नागरत्ना भारतीय न्यायपालिका के इतिहास में पहली सीजेआई (CJI) हो सकती हैं। खबरों के मुताबिक, इस बात की पूरी उम्मीद है कि अगले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में सभी जजों का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में कुल 34 जजों की स्वीकृत संख्या में से अभी सिर्फ 24 जज हैं।

नए जजों की नियुक्ति के बाद सुप्रीम कोर्ट में 4 महिला जज हो जाएंगी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ एक महिला जज इंदिरा बनर्जी थी। ऐसा कहा जा रहा है कि जस्टिस नागरत्ना 2027 में देश की पहली सीजेआई होंगी।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम में मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना, जस्टिस यू यू ललित, जस्टिस ए एम खानविलकर, जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एल नागेश्वर राव शामिल हैं। कॉलेजियम ने 17 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के लिए हाईकोर्ट के 8 जजों और एक वकील सहित 9 नामों की सिफारिश की थी। अब केंद्र सरकार ने इसे मंजूरी प्रदान कर दी है।

See also  देश में कोरोना के नए मामलों में फिर दिखी कमी, सामने आए 31 हजार नए मामले