पीएम मोदी और कमला हैरिस की बैठक में उठा आतंकवाद का मुद्दा, पाक को दिया गया कड़ा संदेश

मुलाकात के दौरान उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया। उन्होंने स्पष्ट किया कि वहां कई आतंकी संगठन सक्रिय हैं। उन्होंने पाकिस्तान को कहा है कि वह इन आतंकी संगठन पर एक्शन लें और भारत तथा अमेरिका की सुरक्षा पर इसका कोई असर ना पड़े।

मोदी और कमला हैरिस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों अमेरिका के दौरे पर गए हैं। अपने इस दौरे में प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने वाले हैं। दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी और अमेरिका के उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ द्विपक्षीय मुलाकात हुई।

इस मुलाकात में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया। उन्होंने स्पष्ट किया कि वहां कई आतंकी संगठन सक्रिय हैं। उन्होंने पाकिस्तान को कहा है कि वह इन आतंकी संगठन पर एक्शन लें और भारत तथा अमेरिका की सुरक्षा पर इसका कोई असर ना पड़े।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोविड-19 महामारी में अमेरिका की तरफ से मिले सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। साथ ही पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत आने का भी न्योता दिया।

बैठक से पहले दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से मीडिया को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कोविड-19 महामारी के दौरान कमला हैरिस की मदद को याद करते हुए कहा कि उपराष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेताओं के बीच पहली बार बातचीत हुई है। एक बार तब बातचीत हुई थी जब भारत कोविड-19 महामारी से जूझ रहा था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका की सरकार एवं कंपनियां और प्रवासी भारतीय समुदाय कोविड-19 से निकलने में काफी मददगार रहे। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति और हरीश सिंह ने ऐसे समय पदभार संभाला जब पूरी दुनिया बहुत ही कठिन चुनौती से जूझ रही थी। बहुत कम समय में ही उन्होंने तमाम उपलब्धियां हासिल की चाहे वह कोविड-19 का बल्ला हो या फिर जलवायु परिवर्तन से जुड़ा हुआ।

पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस तारीफ करते हुए कहा कि भारत एवं अमेरिका विश्व के सबसे बड़े एवं सबसे पुराने लोकतंत्र हैं। हमारे मूल्य समान हैं और हमारा सहयोग धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के उप राष्ट्रपति के रूप में आप का चुनाव एक बहुत ही महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक घटना रही है। आप विश्व भर में बहुत से लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत है। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और आपके नेतृत्व में हमारे द्विपक्षीय संबंध नई ऊंचाई को छुएंगें।

See also  अमेरिका ने लिया बदला, मारा गया काबुल ब्लास्ट का IS मास्टरमाइंड आतंकी