Twitter Inc Sold: एलन मस्क ने ट्विटर को 43 अरब डॉलर में खरीदा

एलन मस्क ने ट्विटर को खरीद लिया है, यह डील 43 अरब डॉलर नकद यानी करीब 3200 अरब रुपये में की गई है।

Twitter Inc Sold: शुरुआती हंगामे के बाद दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ट्विटर के नए मालिक हैं। कंपनी बोर्ड ने आखिरकार सोमवार देर शाम एलन मस्क के 54.20 डॉलर प्रति शेयर के ऑफर को मंजूरी दे दी है। यह डील 43 अरब डॉलर नकद यानी करीब 3200 अरब रुपये में की गई है।

रविवार सुबह बोर्ड की बैठक भी हुई, जिसमें 11 सदस्यों ने प्रस्ताव का समर्थन किया। इस बीच, एलन मस्क ने एक ट्वीट में कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे खराब आलोचक ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि यही फ्री स्पीच का मतलब है।’

मस्क ने कीमत 4,300 मिलियन डॉलर (मौजूदा कीमत पर 3.22 लाख करोड़ रुपये) 54.20 डॉलर प्रति शेयर रखी थी और नकद में भुगतान करने की पेशकश की थी। उन्होंने कहा था कि ट्विटर में जिस तरह के प्रभावी बदलावों की जरूरत है, उसके लिए पहले इसे निजी हाथों में जाना होगा। मस्क निजी तौर पर ट्विटर को खरीदने के लिए कुछ दिनों से बातचीत कर रहे थे।

सूत्रों के मुताबिक, ट्विटर ने मस्क के साथ ‘गो-शेप’ क्लॉज को अभी अंतिम रूप नहीं दिया है, जिससे डील साइन होने के बाद वह अन्य बोलियों को आमंत्रित कर सकता है। यदि कोई अन्य कंपनी बेहतर अधिग्रहण की पेशकश करती है, तो ट्विटर मस्क को ब्रेक-अप शुल्क देकर किसी अन्य पार्टी के प्रस्ताव को स्वीकार करने में सक्षम होगा।

एलन मस्क की ट्विटर (Twitter Inc Sold) में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। इतना ही नहीं वह कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक भी थे। हालांकि, कुछ दिन पहले एसेट मैनेजमेंट फर्म वैनगार्ड ग्रुप ने ट्विटर में उसकी 10.3 फीसदी हिस्सेदारी होने की जानकारी सार्वजनिक कर सबको चौंका दिया था। हालांकि, अभी तक इस दावे की पुष्टि नहीं हुई है।

See also  Gautam Adani को मिलेगा USIBC ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड