Weight Loss Tips: पूरी नींद लेने से सच में कम हो सकता है मोटापा

रात में पर्याप्त नींद ना केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि यह मोटापा कम करने में भी कारगार माना गया है। ऐसे में प्रतिदिन कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद अवश्य पूरी करें।

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Weight Loss Tips: रात में अच्छी और पूरी नींद ना केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि यह मोटापा कम करने में भी कारगार माना गया है। इसी वजह से वजन कम करने वाले लोगों को रात में आराम करने की सलाह दी जाती है। इस प्रकार जहां रात की अच्छी नींद आपके वजन को तेजी से कम कर सकता है ठीक उसी प्रकार नींद पूरी ना होना इसमें बाधा उत्पन्न कर सकता है।

कम नींद लेने के नुकसान क्या क्या है

अगर आप वजन वाकई कम करना चाहती हैं तो भरपूर नींद का आनंद लें। कम नींद लेने के कारण शरीर पर दबाव पड़ सकता है और कोर्टिसोल नामक स्‍ट्रेस हार्मोन बढ़ सकता है। इसकी वजह से भूख बढ़ाने वाले घ्रेलिन हार्मोन भी बढ़ने लग जाता है।

नींद की कमी के कारण दिमाग खाने के बारे में ज्‍यादा सोचने लगता है। इससे फूड क्रेविंग को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है।

इन सब चीजों की वजह से कैलोरी का सेवन ज्‍यादा होता है जिससे वजन बढ़ जाता है।

अब बात करते है की कितनी नींद लेनी चाहिए या कितने घंटे सोने चाहिए

स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखने के लिए जरूरी है की इंसान को लगभग 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, क्योंकि इस समय आपका शरीर दिन भर की थकान और तनाव को मिटा देता है। खास बात यह भी है कि वजन घटाने की इस पूरी प्रक्रिया में अच्छी नींद एक अहम भूमिका निभाती है।

अच्छी और पूरी नींद लेने के फायदे क्या क्या है

अच्छी नींद आपके हंगर हॉर्मोन को भी कंट्रोल रखता है, जिससे आपको भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

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पर्याप्त नींद लेने से शरीर का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) बेहतर बना रहा है, और मेटाबॉलिज्म जब तेज होता है तो वह अधिक कैलोरीज को तेजी से बर्न करने में मदद करता है।

अच्छी डाइट और एक्सरसाइज के साथ नियमित तौर पर पर्याप्त नींद भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है। एक शोध के मुताबिक रात की अच्छी नींद शरीर को एक संतुलित प्रतिरक्षा प्रदान करता है। जो बीमारियों से लड़ने में कारगार होता है और इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है।