आपके पीसी को मॉडर्न बना देगा विंडोज 11, यूजर्स फ्री में कर सकेंगे इसे अपडेट, जानिए फीचर

विंडोज 11 में कई तरह के नए डिजाइन दिए गए हैं। इसमें स्टार्ट मीनू की पोजीशन, नए आइकन और थीम में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक, विंडोज 11 में भी विंडोज 10 की तुलना में कई परफॉर्मेंस इंप्रूवमेंट हुआ है।

विंडोज 11 अपडेट

माइक्रोसॉफ्ट का बहुचर्चित विंडोज के नेक्स्ट वर्जन का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। विंडोज के इस वर्जन को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी 5 अक्टूबर को रिलीज कर सकती है। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 अपडेट को लेकर 4 महीने पहले ही घोषणा कर दी थी।

उस वक्त कंपनी ने कहा था कि विंडोज 11 विंडोज 10 यूजर्स के लिए मुफ्त अपग्रेड के रूप में आएगा। इसके साथ-साथ कंपनी ने यह भी कहा था कि प्राथमिकता उन उपकरणों के लिए ज्यादा होगी जिन्हें हाल ही में लांच किया गया है।

विंडोज 11 में कई तरह के नए डिजाइन दिए गए हैं। इसमें स्टार्ट मीनू की पोजीशन, नए आइकन और थीम में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक, विंडोज 11 में भी विंडोज 10 की तुलना में कई परफॉर्मेंस इंप्रूवमेंट हुआ है। विंडोज 11 का मुख्य आकर्षण यह है कि विंडोज ओएस पर एंड्राइड ऐप्स काम करेंगे।

आपका पीसी विंडोज 11 के लिए योग्य है या नहीं

विंडोज के नए वेरिएंट 11 को लेकर माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि जो विंडोज 10 पीसी विंडोज 11 अपडेट के लिए योग्य होंगे तो उन्हें अपडेट उपलब्ध होगा। इस बारे में कंपनी खुद उन विंडोज अपडेट्स की नोटिफिकेशन भेजेगी। वहीं यूजर्स भी अपने पीसी को खुद से अपडेट कर सकेंगे।

इसके लिए सबसे पहले अपने विंडोज पीसी के सेटिंग में जाकर विंडोज अपडेट और फिर चेक फॉर अपडेट का चयन करना होगा। इसके बाद यदि आपका पीसी यदि इस अपडेट के लिए कैपेबल होगा तो आपको अपडेज जरूर मिलेगा। कंपनी ने कहा है कि यदि कोई पीसी विंडोज के नए वर्जन के लिए योग्य नहीं है तो 14 अक्टूबर 2025 तक विंडोज 10 को कंपनी सपोर्ट और अपडेट देती रहेगी।

See also  भारत आ रहा है ओप्पो ए55 स्मार्टफोन, पावरफुल प्रोसेसर और दमदार बैटरी से होगा लैस

बता दें कि विंडोज का यह नया वर्जन विंडोज 10 से कई मायनों में अलग होगा। खबर यह भी है कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी अपने इस नए विंडोज अपडेट के साथ माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस भी साथ में फ्री में उपलब्ध कराएगा।