Winter Tips: विंटर फ्लू से निजात पाने के लिए आजमाएं ये ड्रिंक्स

सर्दियों में मौसमी फ्लू बहुत आम है और यह 3-4 दिनों तक रहता है। हालांकि, कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को संक्रमण से छुटकारा पाने में अधिक समय लग सकता है। डॉक्टरों ने लोगों को सर्दी के संक्रमण से लड़ने के लिए अपनी इम्यून सिस्टम्स को मजबूत करने की सलाह दी है।

Winter Tips

नई दिल्ली: सर्दियों में मौसमी फ्लू बहुत आम है और यह 3-4 दिनों तक रहता है। हालांकि, कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को संक्रमण से छुटकारा पाने में अधिक समय लग सकता है। डॉक्टरों ने लोगों को सर्दी के संक्रमण से लड़ने के लिए अपनी इम्यून सिस्टम्स को मजबूत करने की सलाह दी है।

आइये हम आपको सर्दियों में सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलु उपाय बताते है (Winter Tips):

1. अदरक और एप्पल साइडर सिरका चाय

अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो सर्दी और खांसी से लड़ने में मदद करते हैं। वहीं, एप्पल साइडर विनेगर में बैक्टीरिया और प्रीबायोटिक्स होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। संक्रमण के इलाज के लिए आप इन दोनों सामग्रियों से चाय बना सकते हैं।

2. अजवायन और तुलसी की चाय

अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सर्दी जुकाम और खांसी में अद्भुत काम करते हैं। औषधीय पेय तैयार करने के लिए आप अजवायन के बीजों को उबाल सकते हैं और इसमें कुछ तुलसी के पत्ते, एक चुटकी काली मिर्च और स्वाद के लिए शहद मिला सकते हैं। पेय आपकी इम्यून सिस्टम्स को मजबूत बनाएगा और आपको किसी भी वायरस से बचाएगा।

3. शहद नींबू पानी की चाय

घरेलू नींबू पानी सर्दी फ्लू और खांसी को दूर रखने में मदद करता है। आसानी से बनने वाला हर्बल ड्रिंक कद्दूकस किया हुआ अदरक, दालचीनी की छड़ी, लहसुन की कली, पानी और पुदीना और नींबू के रस से बना होता है। यह रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट और अतिरिक्त बलगम को साफ करने में मदद करता है।

See also  सन डैमेज को कहें अलविदा, आजमाएं ये डी-टैनिंग घरेलू नुस्खे

4. हल्दी वाली चाय

हल्दी एक प्राचीन रसोई सामग्री है जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, हल्दी की चाय पीने से संक्रमण से लड़ेगी और आपको अंदर से गर्म रखने में मदद मिलती है। हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण फ्लू और गले में खराश के इलाज में मदद करते हैं।

5. काढ़ा

काढ़ा मसालों और जड़ी-बूटियों से बनाया जाता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। आप इसमें लौंग, दालचीनी, अदरक, काली मिर्च और काली इलायची जैसे मसाले मिला सकते हैं। इन सभी सामग्रियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको विंटर फ्लू से बचाते हैं। घर का बना कड़ा सर्दी की बीमारी से लड़ने का एक प्राचीन उपाय है।